(Ye article niche engliah me likha agar aap hindi nahi padh pa rhe hai to niche scroll down kre or english me niche likha hai waha padh sakte hai)
"कुछ बाते नहजुल बलाग़ा से"
इमाम अली अ० फरमाते है
मै तुम्हे ऐसी 5 चीज़ो की नसीहत करता हूँ कि अगर उनको पाने के लिए ऊँटो को तेज़ भी दौड़ाया जाये तो हक़ बनता है कि ऐसा किया जाये।
1 - ख़बरदार! तुम मे से कोई आदमी ख़ुदा के अलावा किसी से उम्मीद ना रखे।
2 - अपने गुनाहो के अलावा किसी चीज़ से न डरे।
3 - जिस चीज़ के बारे मे नही जानता उसके बारे मे पूछा जाये तो ये कहने से न शरमाये कि "मै नही जानता"।
4 - जिस चीज़ के बारे मे नही जानते उसके बारे मे जानने और इल्म हासिल करने से न शरमाये।
5 - सब्र से काम ले क्योंकि सब्र ईमान के लिए ऐसे ही है जैसे बदन के किये सर। वह बदन किसी काम का नही जिसमे सर ना हो। वह ईमान भी किसी काम का नही जिसमे सब्र ना हो।
लीडरशिप
जो अपनी क़ौम का लीडर बनना चाहता है और सोसाइटी मे सुधार लाना चाहता है उसके लिए जरूरी है कि पहले खुद को सुधारे। और ज़बान से नसीहत करने से पहले अपने अमल से नसीहत करे और हमेशा यह बात याद रखे कि खुद को सिखाने और सुधारने वाले का एहतेराम दुसरो को सुधारने और सिखाने वाले से ज़्यादा होता है।
इमाम हसन अ० को नसीहत
आपने अपने बड़े बेटे इमाम हसन अ० से फ़रमाया था बेटा! मुझसे चार और चार चीज़े सीख लो। अगर तुमने इनपर अमल कर लिया तो तुम्हे किसी काम से नुकसान नही होगा :-
पहली चार चीज़े:
1- बेहतरीन दौलत अक़्ल है।
2- सबसे बड़ी ग़रीबी बेवकूफ़ी है।
3- सबसे ख़तरनाक चीज़ खुद को अच्छा समझना है।
4- और सबसे अच्छा हसब अच्छा अख़लाक़ है।
दूसरी चार चीज़े:
1- किसी बेवकूफ़ को दोस्त न बनाना क्योंकि वह फ़ायदा भी पहुँचाना चाहेगा तो नुकसान पहुँचा देगा।
2- इसी तरह किसी कंजूस से दोस्ती न करना क्योंकि वह ऐसे वक़्त मे तुम्हे छोड़ देगा जब तुम्हे उसकी सख़्त जरूरत होगी।
3- किसी फाज़िर (खुलकर गुनाह करने वाले) की तरफ़ दोस्ती का हाथ न बढ़ाना क्योंकि वह तुम्हे छोटी सी चीज़ के बदले भी बेच डालेगा।
4- किसी झूठे के दोस्त मत बनना क्योंकि वह शराब की तरह है जो दूर की चीज़ को क़रीब और क़रीब की चीज़ को दूर बतायेगा।
अल्लाह ने इन चीज़ो को वाजिब या हराम किया है
अल्लाह ने ईमान को शिर्क से पाक होने के लिए जरूरी रखा है।
नमाज़ को घमंड से बचने के लिए वाजिब किया है।
ज़कात को रिज़्क का ज़रिया बनाया है।
रोज़े को ख़ुलूस के आज़माने के लिए रखा है।
जिहाद को इस्लाम की इज़्ज़त के लिए रखा है।
अम्र बिल मारूफ़ को लोगों को सुधारने के लिए रखा है।
नही अनिल मुनकर भोले-भाले लोगों को बुराईयो से दूर रखने के लिए वाजिब किया है।
रिश्तेदारो के साथ नेक बतार्व को इस लिए रखा है ताकि उनकी तदाद बढे।
क़िसास (जैसे क़त्ल के बदले क़त्ल) को इसलिए रखा ताकि लोगों की जान की हिफाज़त हो सके।
सज़ाए इसीलिए रखी ताकि लोगों को हराम चीज़ो से बचने की अहमियत का अन्दाज़ा हो।
शराब से इसीलिए रोका ताकि अक़्ल महफूज़ रहे।
चोरी से इसलिए रोका ताकि इफ़्फ़त (पाकीज़गी) महफूज़ रहे।
इमाम अली अ० ने जाबिर बिन अब्दुल्लाह अंसारी से फ़रमाया:-
ऐ जाबिर! दीन और दुनिया चार चीज़ो से बाक़ी है:-
वह आलिम जो अपने इल्म का इस्तेमाल करे (यानी अमल करे)।
वह जाहिल जो इल्म हासिल करने से पीछे न हटे।
अपना माल दुसरो के लिए खर्च करने वाला वह इन्सान जो नेकी करने मे कंजूसी ना करे।
और वह फ़क़ीर जो अपनी आख़िरत को दुनिया के बदले बेच न डाले।
याद रखो! जब आलिम अपने इल्म पर अमल नही करेगा तो जाहिल भी उसे हासिल करने से पीछे हटेगा। अगर पैसे वाला इन्सान नेकी करने मे कंजूसी करेगा तो फ़क़ीर भी दुनिया के बदले आख़ेरत बेचने पर मजबूर होगा।
🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹
"Kuch bate nahjul balagha se"
Imam ali a.s. irshad farmate hai :-
Me tumhe aisi 5 chizo ko nasihat karta hu ki agar unko pane ke liye uto (camel) ko bhi tez bhagaya jaye to haq banta hai ki aisa kiya jaye.
1 - khabardaar! Tum me se koi aadmi khuda ke alava kisi se ummid na rakhe.
2 - apne gunaho ke alava kisi chiz se na dare.
3 - jis chiz ke bare nahi janta use bare me pucha jaye to ye kahne se na sharmana ki "me nahi janta".
4 - jis chiz ke bare me nahi jante uske bare me janne or ilm hasil karne se na shamaye.
5 - sabr se kam le kyuki sabr iman ke liye aisi hi hai jaise badan ke liye sar. Wo badan kisi kam ka nahi jisme sar na ho. Wo iman bhi kisi kam ka nahi jisme sabar na ho.
Leadership
Jo apni qaum ka leader banna chahta hai or society me sudhar lana chahta hai. uske liye zaruri hai ki pahle khud ko sudhare or zuban se naseehat karne se pahle apne amal se naseehat kare or hamesha ye bat yaad rakhe ki khud ko sikhane or sudharne wale ka ahteram dusro ko sudharne or sikhane wale se zyada hota hai.
Imam hasan a.s. ka naseehat
Aapne apne bade bete imam hasan a.s. se farmaya tha beta! Mujhse 4 or 4 chize sikhlo. Agar tumne inpar amal kar liya to tumhe kisi kam se nuksan nahi hoga.
Pahli char chizo
1 - behtreen daulat aqal hai.
2 - sabse badi gareebi bevkufi hai.
3 - sabse khatarnak chiz khud ko acchha samjhna hai.
4 - sabse acchha hasab acchha akhkaq hai.
Dusri char chize
1 - kisi bevkuf ko dost na bnana kyuki wo fayda bhi pahuchana chahega to nuksan pahucha dega.
2 - isi tarh kisi kanjus se dosti na karna kyuki wo aise waqt me tumhe chor dega jab tumhe uski sakht zarurat hogi.
3 - kisi fazir (khulkar gunah karne wale) ki taraf dosti ka hath na badhana kyuki wo tumhe choti si chiz ke badle bhi bech dalega.
4 - kisi jhute ko dost na bnana kyuki wo sharab ki tarah hai jo dur ki chizo ko qareeb or qareeb ki chizo ko dur batayega.
Allah ne in chizo ko wajib ya haram kiya hai.
Allah ne iman ko shirk se pak hone ke liye zaruri rkha hai.
Namaz ko ghamand se bachne ke liye wajib kiya hai.
Zakat ko rizak ka zariya banaya hai.
Roze ko khulus ke aazmane ke liye rkha hai.
Jihad ko islam ki izzat ke liye rkha hai.
Amrbil maruf ko logo ko sudharne ke liye rkha hai.
Nahi anil munkar bhole-bhale logo ko buraiyo se dur rakhne ke liye wajib kiya hai.
Rishtedaro ke sath nek bartav ko isliye rkha hai taki unki tadad badhe.
Qissas (jaise qatal ke badle qatal) ko isiliye rkha hai taki logo ki jaan ki hifazat ho sake.
Sazaye isiliye rakhi hai taki logo ko haram chizo se bachne ki ahmiyat ka andaza ho.
Sharab se isliye roka hai taki aqal mahfuz rahe.
Chori se isliye roka hai taki iffat (pakizagi) mahfuz rahe.
Imam ali a.s. jabir bin abdullah ansari se farmate hai :-
Aye jabir! Deen or duniya 4 chizo se baki hai.
Wo aalim jo apne ilm ka istemal kare (yani us ilm par amal kare).
Wo jahil jo ilm hasil karne se piche na hate.
Apna mal dusro ke liye kharch karne wala wo insan jo neki karne me kanjusi na kare.
Wo faqir jo apni akherat ko duniya ke badle na bech dale.
Yad rakho! Jab aalim apne ilm par amal nahi karega to jahil bhi use hasil karne se piche hatega.
Agar paise wala insan neki karne me kanjusi karega to faqir bhi duniya ke badle akherat bechne par majbur hoga.
No comments:
Post a Comment